खाने के बाद पेट में भारीपन महसूस हो तो आजमाएं ये साधारण घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

खाने के बाद पेट में भारीपन महसूस हो तो आजमाएं ये साधारण घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

सेहतराग टीम

आज के समय में भागदौड़ की वजह से समय से खाना नहीं खा पाते हैं। ऐसे में अक्सर लोग एक ही बार में कुछ ज्यादा ही खाना खा लेते हैं। एक बार में ज्यादा खाने से खाना जल्दी नहीं पचता है, जिसकी वजह से पेट में भारीपन महसूस होता है। अक्सर डॉक्टर्स भी सलाह देते हैं कि एक साथ ज्यादा खाना ना खाएं, लेकिन फिर भी अगर आप जाने-अनजाने कुछ ज्यादा खाना खा लेते हैं और खाना जल्दी न पचने के कारण पेट में भारीपन महसूस होता है तो कुछ घरेलू उपाय हैं, जिनसे आप इस समस्या का इलाज कर सकते हैं, साथ ही अपने पाचन शक्ति को भी बेहतर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में...

पढ़ें- ये रहा सर्दियों में त्वचा को रूखी और बेजान होने से बचाने का सुरक्षित और बेहद उपयोगी तरीका

पेट का भारीपन दूर करने के घरेलू नुस्खे (home remedies for stomach heaviness in Hindi):

चाय का स्वाद बढ़ाने के अलावा हरी इलायची पेट के भारीपन की समस्या को भी जड़ से खत्म करती है। हरी इलायची पेट फूलने की समस्या के अलावा खाने को पचाने में भी मददगार है। इसलिए जब भी आप खाना खाएं तो हरी इलायची को उसके बाद तुरंत खा लें। 

अलसी के बीज

अलसी के बीज भी आपकी इस समस्या का समाधान चुटकियों में कर देंगे। इसके लिए बस आप अलसी के बीजों को रात में भिगोकर रख दें। अगले दिन दोपहर और रात का खाना खाने के बाद अलसी के बीजों सहित उसके पानी को पी लें। इससे आपका पाचन मजबूत होगा साथ ही पेट भी साफ हो जाएगा। 

शहद भी करेगा फायदा

खाना खाने के बाद पेट के भारीपन की समस्या को शहद भी जड़ से खत्म कर देगा। इसके लिए बस आप खाना खाने के बाद एक या फिर दो चम्मच शहद चख लें। ये ना केवल खाने को पचाने में मदद करेगा बल्कि इम्यूनिटी भी मजबूत करेगा। 

सौंफ और मिश्री

सौंफ और मिश्री एक साथ खाने से आप पेट के भारीपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। अक्सर आपने रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद इसे कई बार खाया भी होगा। ये दोनों चीजें पेट के भारीपन को होने से रोकती हैं। इसके साथ ही मुंह से प्याज और लहसुन की जो महक आती है उसे भी खत्म कर देती है। इसलिए जब भी आप खाना खाएं तो उसके बाद मिश्री और सौंफ को एक साथ जरूर खा लें।

इसे भी पढ़ें-

दवा नहीं, घरेलू उपायों से करें पायरिया का इलाज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।